जल्दी और मछली पकड़ना

जल्दी और मछली पकड़ना

time:2021-10-18 06:28:52 फास्‍टैग नहीं लिया है? परेशान न हों, कुछ ही मिनट में गाड़ी में लग जाएगा Views:4591

क्रिकेट ताज्या बातम्या जल्दी और मछली पकड़ना 188bet प्राकृतिक,casumo विकी,lovebet २ कारक प्रमाणीकरण कोड,lovebet फर्स्ट डिपॉजिट बोनस,lovebet रेसिंग टीवी,lovebetcancel आदेश 9 का अर्थ है,बैकारेट 24 सेमी पुलाव,बैकारेट बरतन,पोकर के जानवर,सट्टेबाजी चिड़ियाघर,कैसीनो अतिरिक्त,सीएच शतरंज संकेतन,क्रिकेट 20,क्रिकेट नियम किताब तमिल में,ईस्पोर्ट्स कीबोर्ड,फुटबॉल 10 जर्सी,फुटबॉल वॉकिंग फोरम,जीटीए 5 कैसीनो,21 बजे बैकारेट कैसे खेलें,एचएससी 2020 के लिए पांच में से सर्वश्रेष्ठ है,जंगल रम्मी क्वीन,लाइव कैसीनो कराओके,लॉटरी क्लब पंजीकरण,लूडो किंग APK,यूरोपीय सट्टेबाजों की अजीब विशेषताएं,ऑनलाइन गेम डाउनलोडर,ऑनलाइन असली कैसीनो,पारिमैच व्हाट्सएप नंबर,पोकर ताश खेलना,री स्पोर्ट्स बेटिंग,रम्मी 03.game.in,रम्मीकल्चर कैसे खेलें,स्लॉट मशीन जैपर,खेल इयरफ़ोन,एसएस लॉटरी परिणाम आज,थाई लॉटरी वीडियो,यूईएफए चैंपियंस लीग फुटबॉल सीरी एक बड़ा नाम,कौन सा फुटबॉल बेटिंग प्लेटफॉर्म अच्छा है,21 बजे online,ऑनलाइन पैसे बनाएं free fire,क्रिकेट ओलंपिक,गोवा राज्य,तीन पत्ती में जीतने का तरीका,बकरी थनैला रोग,बैकारेट किस तरह से दिखता है,स्टेटस इन हरयाणवी, .फास्‍टैग नहीं लिया है? परेशान न हों, कुछ ही मिनट में गाड़ी में लग जाएगा

कोई भी वाहन बिना फास्‍टैग के टोल प्‍लाजा से गुजरेगा तो उससे दोगुनी फीस वसूली जाएगी.
अगर गाड़ी पर फास्‍टैग नहीं है तो नेशनल हाईवे के टोल प्‍लाजा पर दोगुना चार्ज देने के लिए तैयार रहें. 16 फरवरी से इसे लेकर नियम अमल में आ गए हैं. डिजिट पेमेंट को बढ़ावा देने, टोल प्‍लाजा पर भीड़ खत्‍म करने, समय और ईंधन की बचत के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी लेनों को 'फास्‍टैग लेन' घोषित कर दिया है. ऐसे में कोई भी वाहन बिना फास्‍टैग या अमान्‍य फास्‍टैग के टोल प्‍लाजा से गुजरेगा तो उससे दोगुनी फीस वसूली जाएगी. अगर आप उनमें से हैं जिन्‍होंने अब तक फास्‍टैग नहीं लिया है तो घबराने की जरूरत नहीं है. इसे लेना बेहद आसान है. आइए, यहां इसके बारे में जानते हैं.

क्‍या है फास्‍टैग?
फास्टैग इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन तकनीक है. इसमें रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) का इस्तेमाल होता है. इस टैग को वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता है. जैसे ही आपकी गाड़ी टोल प्लाजा के पास आती है, तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर आपके वाहन के विंडस्क्रीन में लगे फास्टैग के संपर्क में आ जाता है. इसके बाद आपके फास्टैग अकाउंट से उस टोल प्लाजा पर लगने वाला शुल्क कट जाता है. आप बिना वहां रुके अपने टोल प्लाजा टैक्स का भुगतान कर पाते हैं. वाहन में लगा यह टैग आपके प्रीपेड खाते के सक्रिय होते ही अपना काम शुरू कर देता है. वहीं, जब आपके फास्टैग अकाउंट की राशि खत्म हो जाती है, तो आपको उसे फिर से रिचार्ज करवाना पड़ता है.

इसे भी पढ़ें : कार खरीदने जा रहे हैं? 15 लाख रुपये तक के बजट में ये हैं शानदार ऑप्‍शन

आप कैसे खरीद सकते हैं फास्‍टैग?
आप विभिन्‍न पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) से हाथों-हाथ फास्‍टैग खरीद सकते हैं. भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने 40,000 पीओएस बनाए हैं. आप बैंक और पीटीएम व अमेजन जैसे ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म से भी इसे खरीद सकते हैं. फास्‍टैग खरीदने के लिए आपको अपने वाहन की ओरिजनल रजिस्‍ट्रेशन कॉपी साझा करनी पड़ती है. कारण है कि टैग इलेक्‍ट्रॉनिक फॉर्मेट में आपके वाहन की सभी डिटेल्‍स दर्ज करता है. इसका आपके उस बैंक या प्रीपेड अकाउंट से लिंक होना जरूरी है जहां से टोल फीस कट सके. नेशनल हाईवे पर करीब 75 फीसदी टोल कलेक्‍शन अभी फास्‍टैग के जरिये हो रहा है. नवंबर 2020 में देश में फास्‍टैग इस्‍तेमाल करने वालों की संख्‍या 2 करोड़ को पार कर गई थी.

इसे भी पढ़ें : ये हैं 8 नए फीचर वाले स्‍मार्टफोन, जानिए क्‍या हैं इनकी खूबियां

फास्‍टैग के लिए क्‍या चार्ज हैं?
फास्‍टैग सर्टिफाइड बैंक जारी करते हैं. एक टैग के लिए अधिकतम चार्ज 100 रुपये हो सकता है. इने नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) ने फिक्‍स किया हुआ है. इसके अलावा आपको नॉन-रिफंडेबल डिपॉजिट अमाउंट का भुगतान करना पड़ता है. यह अलग-अलग तरह के वाहनों के लिए अलग-अलग है.

कैसे अपने फास्‍टैग को रिचार्ज कराएं?
अगर फास्‍टैग पहले ही आपके बैंक अकाउंट से लिंक है तो प्रीपेड वॉलेट में अलग से पैसा लोड करने की जरूरत नहीं है. आपको सिर्फ इतना सुनिश्चित करना है कि आपके फास्‍टैग लिंक्‍ड बैंक अकाउंट में पर्याप्‍त बैलेंस हो जिससे टोल पेमेंट किया जा सके. हालांकि, आपने फास्‍टैग को प्रीपेड वॉलेट से लिंक किया है तो इसे कई चैनलों से रिचार्ज करा सकते हैं. इनमें यूपीआई/डेबिट कार्ड/क्रेडिट कार्ड/एनईएफटी/नेट बैंकिंग शामिल हैं. अलग चैनलों से फास्‍टैग अकाउंट रिचार्ज कराने पर अतिरिक्‍त चार्ज लगेगा.

पैसे कमाने, बचाने और बढ़ाने के साथ निवेश के मौकों के बारे में जानकारी पाने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर जाएं. फेसबुक पेज पर जाने के लिए यहां क्‍ल‍िक करें

टॉपिक

फास्‍टैगएनएचएआईक‍ितना चार्जफास्‍टैग कैसे कराएं र‍िचार्जकहां से खरीदें

ETPrime stories of the day

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.
Modern retail

PrimeTalk invite | Blurring the lines of retail.

2 mins read
Inside Amrish Rau’s experiments at Pine Labs: card swipe as a gateway to everything that’s SaaS
Fintech

Inside Amrish Rau’s experiments at Pine Labs: card swipe as a gateway to everything that’s SaaS

10 mins read
Auto sales may plunge 30% this festive season. But don’t blindly point a finger at tepid demand.
Auto

Auto sales may plunge 30% this festive season. But don’t blindly point a finger at tepid demand.

12 mins read

योनो सुपर सेविंग डेज का पहला चरण फरवरी में संपन्‍न हुआ था. इस दौरान भी ग्राहकों को छूट पर 4 दिन के लिए खरीदारी का मौका मिला था. यह 4 फरवरी से 7 फरवरी तक चला था.हाल में इनपुट कॉस्‍ट में बढ़ोतरी का हवाला देते हुए मारुति सुजुकी इंडिया, रेनॉ इंडिया, होंडा कार्स, महिंद्रा एंड महिंद्रा, फोर्ड इंडिया, इसुजु, बीएमडब्ल्यू इंडिया, ऑडी इंडिया और हीरो मोटो कार्प जैसी वाहन कंपनियां पहले ही जनवरी से कीमतें बढ़ाने की घोषणा कर चुकी हैं.कार खरीदने जा रहे हैं? 40 लाख रुपये तक के बजट में ये हैं शानदार ऑप्‍शन

क्‍या आप 2021 में कार खरीदने की योजना बना रहे हैं? अगर हां तो कारदेखो डॉट कॉम के साथ मिलकर हम यहां आपको कुछ शानदार विकल्‍पों के बारे में बता रहे हैं. कार के ये मॉडल इस साल लॉन्‍च हो सकते हैं. हमने यहां 7 लाख रुपये तक की रेंज में सबसे अच्‍छी कारों को चुना है.एओन की बुधवार को जारी सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि देश में काम करने वाली कंपनियों ने कोविड-19 से जुड़ी चुनौतियों के बावजूद लचीलारुख दिखाया है.अप्रैल से टोयोटा की गाड़‍ियां होंगी महंगी, दाम बढ़ाने का यह कारण बताया

सैलरी कब अपने स्‍तर पर लौटेंगी, यह आर्थिक गतिविधियों के बहाल होने पर निर्भर करेगा. डेलॉयट के सर्वे में शामिल 75 फीसदी संस्‍थानों ने मौजूदा अनिश्चितता को देखते हुए वेतनवृद्धि में किसी तरह के अनुमान जाहिर करने से इंकार कर दिया.रिपोर्ट में कहा गया है कि अनलॉक उपायों के बाद आवाजाही में सुधार से रियल एस्टेट क्षेत्र में नियुक्ति गतिविधियां 44 फीसदी सुधरी हैं.एसबीआई के योनो एप से खरीदारी करने पर मिल रहा है 50% तक डिस्‍काउंट

पूरा पाठ विस्तारित करें
संबंधित लेख
योट्टा लीवेगास

कंपनी ने बताया है कि कच्चे माल की कीमत बढ़ने से लागत में इजाफा हुआ है. उसकी भरपाई के लिए दाम बढ़ाना जरूरी हो गया है.

सबसे तेज़ और सबसे सटीक फ़ुटबॉल संदेश

फरवरी 2021 में टीकेएम ने 14,075 वाहनों की बिक्री की थी. इस तरह घरेलू बाजार में उसने फरवरी 2020 के मुकाबले 36 फीसदी ग्रोथ दर्ज की थी.

betway कस्टमर केयर नंबर

सितंबर में समाप्त तिमाही में कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 2,40,208 थी. कंपनी अपने जूनियर कर्मचारियों को तीसरी तिमाही में एकबारगी विशेष प्रोत्साहन देगी.

क्या जंगल रम्मी भरोसेमंद है

कोरोना वायरस महामारी के चलते लागू किए गए लॉकडाउन के कारण विभिन्न क्षेत्रों में छंटनी, वेतन में कटौती या कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी रुक गई है. हालांकि, कई बड़े निजी क्षेत्र के बैंकों ने कर्मचारियों के वेतन में बढ़ोतरी की है.

lovebet सीपीएल

क्‍या आप 2021 में कार खरीदने की योजना बना रहे हैं? अगर हां तो कारदेखो डॉट कॉम के साथ हम यहां आपको कुछ शानदार विकल्‍पों के बारे में बता रहे हैं. कार के ये मॉडल इस साल लॉन्‍च हो सकते हैं. हमने यहां 7-15 लाख रुपये की कैटेगरी में सबसे अच्‍छी कारों को चुना है.

संबंधित जानकारी
गरम जानकारी